मधेपुरा। बिजली विभाग के एसडीओ ने दर्जनों उपभोक्ताओं के घर पहुंच की बिजली कनेक्शन की जांच, क्षेत्र में मचा हड़कंप
🔼लंबित बिजली बिल भुगतान कर बिजली कनेक्शन के विच्छेदन से बचें : एसडीओ।
🔼दलालों के चंगुल से बचने की उपभोक्ताओं को एसडीओ ने दी सलाह।
🔼डाटा आपरेटर कैलाश ठाकुर के दर्जनों उपभोक्ता के शिकायत पर एसडीओ ने तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त करने का दिया आदेश।
उदाकिशुनगंज (मधेपुरा)।
नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूसन कंपनी लिमीटेड ने उदाकिशुनगंज प्रखंड क्षेत्र में बिजली उपभोक्ता के लंबित भुगतान वसूली पर जोड़ देते हुए ताबड़तोड़ वसूली के साथ-साथ बिजली चोरी रोकने हेतु कनेक्शन की सघन जांच व छापेमरी शुरू कर दी है। बिजली विभाग के छापेमारी और लंबित भुगतान के कारण बिजली विच्छेदन की कार्रवाई की डर से क्षेत्र में बिल बकायेदारों में हड़कंप मच गया है। एनबीपीडीसीएल के बिजली चोरी को रोकने हेतु छापेमारी अभियान और बकाया बिजली बिल वसूली हेतु इस अभियान ने क्षेत्र में दहशत फैला दिया है। कुछ उपभोक्ता ने आकर बकाया राशि जमा कराया तो कुछ ने दो-चार दिन में जमा कर दिए जाने की बातें कही। इसी परिप्रेक्ष्य में शुक्रवार को खाड़ा-बुधामा-नयानगर सहित अन्य पंचायतों में बिजली विभाग के एसडीओ ने अपनी टीम के साथ सघन छापेमारी की है।
एसडीओ ने बताया कि उदाकिशुनगंज प्रखंड को बिजली विभाग ने दो भागों में बांटा है। जिसमें उदाकिशुनगंज पूर्वी एवं उदाकिशुनगंज पश्चिमी है। दोनों ही क्षेत्र में सघन जांच जारी है। इसके साथ ही उदाकिशुनगंज अनुमंडल को भी बिजली बिभाग ने दो भागों में आलमनगर,पुरैनी,चौसा को एक तथा उदाकिशुनगंज,ग्वालपाड़ा एवं बिहारीगंज को एक कार्यक्षेत्र कर दिया बताया।
उन्होंने बिजली उपभोक्ता के बारे में जानकारी दी है कि पूर्वी क्षेत्र में आज तक एक बार भी बिजली बिल नहीं देने वाले उपभोक्ता करीब 5011(पांच हजार ग्यारह) है। जिसके यहां राशि बकाया करीब 10 करोड़ 87 लाख 23 हजार 5 सौ 66 रुपये है। इसके साथ पश्चिमी क्षेत्र में कनेक्शन लेने के बाद एक बार भी बिजली बिल नहीं जमा करवाने वाले उपभोक्ता करीब 1471(एक हजार चार सौ इकहत्तर) है। जिसके यहां बकाया करीब
3 करोड़ 87 लाख है।
उन्होंने लंबित मोटे बिजली बिल वाले उपभोक्ता के घर पहुंचकर बिजली की मीटर, कनेक्शन और लंबित राशि के जमा नहीं कराए जाने हेतु कारण पूछते हुए बिजली विच्छेदन से बचने हेतु लंबित राशि जल्द जमा करवाने हेतु सलाह दी।
🔼दर्जनों उपभोक्ताओं ने की भिन्न-भिन्न शिकायत :
दर्जनों उपभोक्ता ने वर्षों से मीटर खराब होने की बात की तो कुछ ने नये कनेक्शन लेने हेतु पैसे जमा कराए जाने के बाद भी कनेक्शन नहीं मिलने की शिकायत की। कुछ ने कनेक्शन लेने के बाद अब तक बिल नहीं आने की शिकायत की।
ग्रामीण रामानंद सिंह ने शिकायत किया है कि नये कनेक्शन लेने के लिए सारी प्रक्रिया करने के बाद भी आज तक वो लालटेन युग में ही जी रहे हैं।
नवल किशोर सिंह ने कहा कि मैंने मीटर खराब हो जाने एवं बिल सुधार के लिए बिजली विभाग सहित लोक शिकायत तक में आवेदन दिया। सुनवाई के बाद नये मीटर लगवाने की आदेश दी गई। आज चेकिंग के दौरान विभाग की लापरवाही का मामला सामने आया। जहां बिल पर नया मीटर जारी बताया गया वहीं वर्तमान में पुराने खराब मीटर ही लगा मिला पाया।
आश फाउन्डेशन (एनजीओ) के सचिव दिनेश कुमार उर्फ सनोज कुमार झा ने उनके घर पहुंचे एसडीओ को घर में लगे मीटर के बारे में शिकायत किया। सनोज कुमार झा ने कहा कि वर्षों से डाटा आपरेटर द्वारा हमारे घर लगे मीटर के खराब हो जाने की बात बताई जा रही थी, फिर आज एकाएक सही हो जाने की बातें कही जा रही है कैसे ? उन्होंने गलत बिल जारी कर दिये जाने की भी शिकायत की। इस तरह की बातों ने सभी उपस्थित उपभोक्तताओं को हैरत में डाल दिया है।
शिक्षक दयानंद झा ने विद्यालय में बिजली कनेक्शन व बिल भुगतान से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने सड़क पर लगे स्ट्रीट लाइट के बिल भुगतान की भी जानकारी ली।
सरपंच प्रतिनिधि मंजय कुमार सिंह सहित कुछ उपभोक्ता ने डाटा आपरेटर कैलाश ठाकुर के कार्यों की शिकायत ही नहीं की बल्कि इन्हें हटाने हेतु भी कहा।
पंडित सुधीर झा,फेकन झा,रामानंद सिंह आदि सहित अन्य उपभोक्ता ने शिकायत किया कि डाटा आपरेटर कैलाश ठाकुर बिजली कनेक्शन के नाम पर वर्षों पूर्व हमलोगों से रूपये लिए हैं बावजूद अबतक नया कनेक्शन नहीं लग पाया है।
🔼किसी भी प्रकार से दलाल के झांसे में उपभोक्ता नहीं आएं : एसडीओ
नये कनेक्शन के नाम पर उगाही किए जाने के शिकायत पर एसडीओ ने ऐसा किसी भी प्रकार का कार्यलय आदेश डाटा आपरेटर को जारी नहीं किया गया बताया। उन्होंने बताया कि किसी भी डाटा आपरेटर का काम बिजली बिल निकालना एवं राशि भुगतान प्राप्त किए जाने के तुरत बाद उपभोक्ता को रसीद उपलब्ध कराने का है। इसके अलावे किसी भी तरह के कार्य के लिए आनलाइन आवेदन करें अथवा कार्यालय से सीधा संपर्क करें । उन्होंने कहा कि बिजली से संबंधित सेवा देने के नाम पर किसी दलाल के झांसे में नहीं आएं। उपभोक्ता दलाल से बचें या इसके लिए विभाग को सीधे शिकायत टाॅलफ्री नंबर-1912 पर करें।
🔼डाटा आपरेटर कैलाश ठाकुर को कार्यमुक्त करने का दिया आदेश--
उन्होंने दर्जनों उपभोक्ता के शिकायत पर तुरत जे.ई को आदेश देते हुए कहा कि खाड़ा के डाटा आपरेटर कैलाश ठाकुर को तुरत हटाए एवं इन्हें डाटा आपरेटर की सारी जिम्मेदारी से मुक्त करें।
उक्त टीम में बिजली एस.डी.ओ दिव्य प्रकाश मंडल के साथ बिजली जे.ई,डाटा आपरेटर,मानव बल सहित प्रशासन भी मौजूद थे।
रिपोर्ट : डेस्क दैनिक आजतक।
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सी.के.झा
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